New Update

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Haram meaning in Urdu

Haram meaning in Urdu

 

Haram meaning in Urdu

ईमाम मालिक के पास एक बंदा आया, कहने लगा कि हज़रत आप जो कहते हैं कि हम लोगों के माल के मशरीफ़ से उनकी आमद का अंदाज़ा लगा लेते हैं इसका क्या मतलब है ?

फरमाया अच्छा ऐसा करो कि यह दिरहम है, इसको लेकर शहर जाओ, और जिस बंदा को तुम समझते हो कि वह सब से ज़्यादा गनी है, मुहताज नहीं साइल नहीं, उसको दे दो, और फिर देखो कि यह खर्च कहाँ कर रहा है, चुनांचह वह गया, उसने शहर में देखा कि एक बंदा उसका लेबास बड़ा अच्छा, उसका चेहरा बड़ा अच्छा, ऐसे जैसे बड़े शरीफ का होता है, और वह हाथ में थैला लिए जा रहा था, उसने कहा यह बंदा वाकयतन साइल नहीं हो सकता, उसने उसको दे दिया, देने के बाद वह उसके पीछे लग गाया, उसने अजीब बात देखी कि वह बंदा एक गली में मुड़ा और थैला गली में फेंक कर एक दुकान के अंदर गया, वहाँ से सौदा खरीद कर घर के अंदर ले गाया, उसने जा कर दरवाज़ा खटखटाया उसने कहा मैं आप से एक बात मालुम करना चाहता हूँ आप मुझे सुरते हाल और उसकी हक़ीक़त बताओ, उसने कहा देखो, मैं सादात मे से हूँ, मेरे घर में तीन दिन से फाका चल रहा है घर के बच्चे इस वक़्त फाका की वजह से मरने की हालत में पहुँच गए हैं, मैं अपनी किसी बीमारी की वजह से मशकत के काबिल नहीं, न हम किसी से कुछ मांग सकते हैं, तो आज बच्चों को इस फाका की हालत में देख कर, तड़पता देख कर उठा और मैंने बाहर एक मुर्दा बकरी को देखा तो मैंने सोचा कि चलो मैं इसका गोस्त ले जाता हूँ मेरे बच्चों के लिए इस अजतरार की हालत में हलाल है, मैंने बकरी का रान काटी और लेकर जा रहा था कि आप मुझे पैसे दे दिये, अब मेरे लिए उसका इस्तेमाल करना हराम हो गया, मैंने उसको फेंक दिया, दुकान से यह चीज़ खरीदें और घर वालों को दें कि एक साहब ने मुझे हदिया दिया है, चुनांचह जो पैसा आप ने दिया वह सय्यद घराने के बच्चों ने अजतरार की हालत में इस्तेमाल किया, उस पर वह हैरान हो गया,

आ कर हज़रत को बताया ।


Haram chiz ka pata kaise lagayen

हज़रत ने फरमाया अब अपना पैसा निकाल लो और जिसको सबसे ज़्यादा मुहताज समझते हो उसको जा कर दो, Haram meaning in Urdu फिर देखो वह क्या करता है, चुनांचह वह पैसा लेकर निकला, उसने बाज़ार में एक बंदे को देखा जो ज़रा लंगड़ा भी था और फ़क़ीर बना हुआ था, चुनांचह उसने सोचा कि यह माज़ूर भी है, फ़क़ीर भी है, उसको पैसा देता हूँ, पैसा उसको दे दिया, उसके बाद उसके पीछे – पीछे  चलने लगा, देखा कि वह सीधा एक ऐसी दुकान पर गया जहां चरस बिका करता था, उस लँगड़े ने उस पैसे से कुछ चरस खरीदा, उसके बाद वह लंगड़ा नौजवान एक तवाफ के घर गाया, और जो पैसा उसने दिया था उससे ज़िना का मरतकब हुआ, उसने उससे पूछा कि तुम ने क्या हरकत की है, Haram meaning in Urdu उसने खुल्लम खुल्ला बता दिया,

उसने आ कर कहा कि हज़रत आप ने सच कहा, मेरा पैसा मुश्तबा था मैं ने अपनी तरफ से सही बंदे को दिया, लेकिन उस ने उसको गुनाह के Haram कामों में इस्तेमाल किया, जबकि आप का पैसा हलाल था, मैंने ज़ाहिर में एक ऐसे बंदे को देखा जो गैर मुस्तहक था, मगर अल्लाह ने आप के पैसों को अच्छी जगह पहुंचा दिया, आप ने फरमाया कि हम माल के मुसारीफ़ से माल की आमद का अंदाज़ा लगा लेते हैं, यह किधर से आ रहा है, हलाल आ रहा है या Haram आ रहा है ।

 

 

JM Islamic Official

Post a Comment

0 Comments